कोलकाता में मुस्लिम समुदाय ने पेश की मिसाल, दुर्गा पूजा के आयोजन में हिंदु परिवारों के साथ मिलकर बंटाया हाथ

पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा (West Bengal Durga Puja Festival) उत्सव का पूरे धूमधाम से पालन किया जा रहा है. महासप्तमी (Mahasaptami) पर पंडालों (Puja Pandals) में ढाक की आवाज और मंत्रोच्चार सुनाई दे रहे हैं. इस बीच यहां आपसी सम्मान, सौहार्दपूर्ण और सांप्रदायिक सद्भाव की तस्वीर सामने आई है. कोलकाता में मुस्लिम लोगों (Muslim Community) ने पड़ोस में रहने वाले हिंदू परिवारों (Hindus family) के लिए दुर्गा पूजा पंडाल की स्थापना की है और हिंदू परिवारों के साथ मिलकर उत्सव मना रहे हैं.

दरअसल, कोलकाता का अलीमुद्दीन स्ट्रीट मुस्लिम बहुल इलाका है. अधिकांश हिंदू परिवारों के इलाके से चले जाने के बाद लगभग 15 साल पहले वहां दुर्गा पूजा उत्सव बंद कर दिया गया था. मौजूदा वक्त में यहां सिर्फ तीन हिंदू परिवार रहते हैं. मुस्लिम बहुल इलाके के मुस्लिम समुदाय को लोग हिंदुओं के साथ मिलकर दुर्गा पूजा का पालन कर रहे हैं.

हिंदु परिवारों  के लिए तैयार किया पूजा पंडाल

तीनों हिंदू परिवारों ने इस साल इलाके में दुर्गा पूजा आयोजित करने के लिए वहां के रहने वाले मुस्लिम भाईयों से संपर्क किया, जिसके बाद मुस्लिम लोगों ने उत्साहपूर्वक हिंदू परिवारों के लिए दुर्गा पूजा पंडाल की स्थापना की, जो समाज में भाईचारे और सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल पेश कर रहा है.दुर्गा पूजा के आयोजकों में से एक तौसीफ ने कहा कि विविधता में एकता हमारे सांस्कृतिक मूल्यों का हिस्सा है. हम सभी पहले बंगाली हैं, हम यहां पैदा हुए हैं. सांप्रदायिक सद्भाव ही हमारी संस्कृति का हिस्सा है. ऐसे ही दूसरे स्थानीय निवासी हाजी शकील रफीक ने कहा कि यहां लोग सभी त्योहार एक साथ मनाते हैं, भले ही वे हिंदू, इस्लाम, ईसाई, सिख या किसी अन्य धर्म का पालन करते हों. रफीक ने बताया कि ईद के त्योहारों के दौरान हिंदू, ईसाई हमारे घरों में आते हैं और हम उनकी पूजा में शामिल होते हैं.

दुर्गा पूजा के दौरान सुरक्षा कड़े इंतजाम

बता दें कि खतरों के मद्देनजर कोलकाता पुलिस ने नौ दिन के दुर्गा उत्सव के दौरान किसी भी आतंकवादी हमले को विफल करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था की है. राजधानी में 38 प्वाइंट पर कॉम्बैट बटालियन और स्पेशल स्ट्राइक फोर्स के कमांडो तैनात करने का फैसला लिया गया है. साथ ही 31 रैपिड पेट्रोलिंग टीमें भी लगाई गई हैं. पूजा पंडालों के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है.

ये भी पढ़ें-

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!