चरणदास महंत का बेटा कोरोना पॉजिटिव:छत्तीसगढ़ में 118 नए मरीज, 13 महीने बाद रायपुर में मिले केवल 4 संक्रमित

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में कमी दिखने लगी है। बीते 24 घंटों में 118 नए मरीज सामने आए हैं। इनमें विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत के पुत्र सूरज महंत भी शामिल हैं। रायपुर में केवल चार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। ऐसा पूरे 13 महीने के बाद दिखा है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर रात जारी आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को दिन भर में 30 हजार 450 नमूनों की जांच हुई। इस दौरान 118 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इस मान से प्रदेश की संक्रमण दर केवल 0.3% रह गई है। पिछली बार यह दर फरवरी महीने में देखी गई थी। रायपुर जिले में शुक्रवार को 3 हजार 423 टेस्ट हुए। इस बीच केवल चार लोगों में कोरोना वायरस पाया गया। इनमें दो बच्चे शामिल हैं। इससे पहले इतने कम मरीज जून 2020 में ही दिखे थे। 27 जून 2020 को रायपुर में केवल 2 मरीज मिले थे। तब छत्तीसगढ़ में ही बहुत कम मरीज थे। शुक्रवार को सबसे अधिक 17 मरीज बस्तर जिले में मिले हैं। दूसरे नंबर पर बिलासपुर है। यहां 16 नए मरीज मिले। पिछले सप्ताह शीर्ष पर रहे जांजगीर-चांपा जिले में केवल 2 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 3 हजार 46 रह गई है। इनमें से भी अधिकतर का इलाज होम आइसोलेशन में ही हो रहा है। सरकारी व निजी अस्पतालों में कम मरीज हैं। इसलिए वेंटिलेटर से लेकर आईसीयू व ऑक्सीजन बेड खाली है।

जांजगीर-चांपा में लगातार सातवें दिन मौत

शुक्रवार को प्रदेश भर में केवल एक मरीज की मौत हुई। वह जांजगीर-चांपा जिले में हुआ। यह लगातार सातवां दिन था जब जांजगीर-चांपा में मरीज की मौत हुई है। इन सात दिनों में इस जिले के 9 मरीजों की जान जा चुकी है। जुलाई के 23 दिनों में यह संख्या 16 हो चुकी है। इस दौरान प्रदेश भर में मरने वालों की संख्या 69 रही है।

पांच सबसे संक्रमित जिलों में जशपुर भी शामिल

सबसे संक्रमित जिलों के मामले में जांजगीर-चांपा जिला शीर्ष पर पहुंच गया है। वहां 270 मरीजाें का इलाज चल रहा है। दूसरे नंबर पर सुकमा है, वहां 9 नए संक्रमित मिले हैं वहीं 235 मरीजों का इलाज चल रहा है। बस्तर में 212, बीजापुर में 190 और जशपुर में 166 एक्टिव मरीज हैं। शीर्ष पांच की इस सूची में जशपुर की नई एंट्री है। कई मरीजों के ठीक होने और कम केस की वजह से दंतेवाड़ा यहां से निकलकर 14वें स्थान पर पहुंच गया है।

आठ जिलों में कोई नया केस नहीं

प्रदेश के आठ जिलों में नए मरीजों की संख्या शून्य तक पहुंच गई है। बेमेतरा, कबीरधाम, गरियाबंद, मुंगेली, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, कोरिया, बलरामपुर और नारायणपुर में कोरोना संक्रमण का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है। राजनांदगांव और महासमुंद में भी एक-एक मरीज ही मिले हैं। इन जिलों में सक्रिय मामलों की संख्या भी बेहद कम हो गई है। इस समय सबसे कम एक्टिव केस बेमेतरा, बालोद और मुंगेली जिलों में हैं।

अब तक 10 लाख 881

मार्च 2020 से अब तक प्रदेश के 10 लाख 881 लोगों को यह वायरस संक्रमित कर चुका है। इनमें से 9 लाख 84 हजार 327 लोग ठीक हो चुके हैं। तीन हजार 46 लोगों का इलाज जारी है। इस बीच संक्रमित लोगों में से 13 हजार 508 लोगों की जान चली गई है। महामारी से अधिकतर मौतें कोरोना की दूसरी लहर के दौरान इस साल मार्च से जून के बीच हुईं।

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!