छत्तीसगढ़ में कोरोना से मौत पर लगाम:दूसरे दिन भी किसी की नहीं गई जान, 76 पॉजिटिव मिले, 6 जिलों में संक्रमण दर भी शून्य; लेकिन बस्तर में सबसे अधिक मरीज

छत्तीसगढ़ में पिछले तीन दिनों से बढ़ रही संक्रमण की रफ्तार शुक्रवार को फिर कम हो गई। प्रदेश भर में 40 हजार 98 नमूनों की जांच में 77 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह अगस्त के 13 दिनों में मरीजों की दूसरी सबसे कम संख्या है। वहीं 163 लोगों को इलाज के बाद छुट्‌टी दे दी गई। इस बीच किसी मरीज की जान नहीं गई। यह लगातार दूसरा दिन है जब किसी मरीज की मौत नहीं हुई।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक 8 अगस्त को सबसे कम 76 मरीज मिले थे। वहीं इस साल 12 अगस्त, 9 अगस्त और 29 जुलाई को भी किसी की मौत नहीं हुई थी, लेकिन यह शून्यता लगातार कायम नहीं रह पाई थी। अगले दिन 30 को 3 मरीजों की मौत हुई थी। वहीं 9 अगस्त के तुरंत बाद 4 मौतों की खबर आई थी।

लगातार दूसरे दिन मौत के मामले में शून्य रिपोर्ट ने हालात बेहतर होने की उम्मीद बंधाई है। डॉक्टरों का कहना है, इस स्टेज में हमें अधिक सावधान रहना होगा। भीड़भाड़ से बचकर, शारीरिक दूरी, मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर महामारी के प्रसार को रोका जा सकता है।

बस्तर में अभी सबसे अधिक मरीज

प्रदेश का बस्तर जिला अभी भी गंभीर संक्रमण की चपेट में है। वहां शुक्रवार को 11 मरीज मिले। वहीं चार लोगों का होम आइसोलेशन पूरा हुआ। बस्तर में अभी 159 मरीज सक्रिय हैं। यह प्रदेश में सबसे अधिक है। शुक्रवार को जशपुर में 8 और जांजगीर-चांपा में 6 मरीज मिले हैं। रायगढ़, धमतरी और बीजापुर में 5-5 लोग पॉजिटिव पाए गए।

6 जिलों में संक्रमण दर शून्य

प्रदेश में शून्य संक्रमण वाले जिलों में फिर इजाफा हुआ है। शुक्रवार को राजनांदगांव, बेमेतरा, कबीरधाम, बलौदा बाजार, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही और सूरजपुर जिलों में संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया। गुरुवार को केवल राजनांदगांव, बालोद और कबीरधाम जिलों में संक्रमण दर शून्य रही थी। शून्य संक्रमण वाले जिलों में सबसे कम 3 मरीज बेमेतरा जिले में हैं। कबीरधाम में 7 और राजनांदगांव में 10 मरीजों का इलाज जारी है।

रायपुर में अब 100 से कम एक्टिव केस

कभी सबसे बड़ा हॉटस्पाट रहे रायपुर शहर में हालात सामान्य होते दिख रहे हैं। शुक्रवार को यहां केवल 2 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। वहीं 24 मरीजों को छुट्‌टी दी गई। गुरुवार को भी यहां 2 ही मरीज मिले थे। रायपुर में अब कोरोना के केवल 82 एक्टिव केस बचे हैं। शहर में बनाए गए कई कंटेनमेंट जोन अब हटा लिए गए हैं। रायपुर संभाग में केवल बलौदा बाजार-भाटापारा जिला ऐसा है जहां सक्रिय मरीजों की संख्या 100 से अधिक यानी 120 है। दुर्ग और सरगुजा संभाग के किसी जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 100 से अधिक नहीं है।

अब तक 10,3614

प्रदेश में अब तक 10 लाख 3 हजार 614 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 9 लाख 88 हजार 646 लोग ठीक हो चुके। वहीं 13 हजार 545 लोगों की जान चली गई। प्रदेश भर में अभी भी 1 हजार 423 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। इनमें से 90 प्रतिशत से अधिक लोग होम आइसोलेशन में ही अपना इलाज करा रहे हैं।

टीकाकरण केंद्रों में कटौती

एक दिन रफ्तार पकड़ने के बाद प्रदेश में टीकाकरण फिर सुस्त पड़ता दिख रहा है। रायपुर जिले के टीकाकरण केंद्रों में आज के लिए कटौती की गई है। आज कुल 182 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। इसमें से 89 केंद्र रायपुर नगर निगम सीमा में बनाए गए हैं। बिरगांव नगर निगम के 5 केंद्रों में टीकाकरण होगा। वहीं अभनपुर ब्लॉक में 36, तिल्दा में 29, धरसीवां में 15 और आरंग के 8 केंद्रों पर टीकाकरण होना है। इन 182 केंद्रों पर कोवीशील्ड वैक्सीन की 19 हजार 720 डोज और कोवैक्सिन की 2 हजार 610 डोज उपलब्ध कराई गई है। रायपुर जिले में शुक्रवार को 213 केंद्रों पर टीकाकरण हो रहा था।

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!