कांकेर big news ;छत्तीसगढ़ में पैंगोलिन की तस्करी:लग्जरी कार से कांकेर पहुंचे थे 6 तस्कर, वन विभाग ने पकड़ा; 53 किलो से ज्यादा खाल बरामद

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में वन विभाग की टीम ने 6 पैंगोलिन तस्करों को पकड़ा है। ये यहां लग्जरी कार से पहुंचे थे। इन आरोपियों के पास से लगभग 53 किलो से ज्यादा पैंगोलिन की खाल जब्त की है। फिलहाल वन विभाग की टीम इनसे पूछताछ कर रही है।

वन विभाग को सूचना मिली थी कुछ लोग पैंगोलिन की खाल लेकर कार से भानुप्रतापपुर पहुंच हैं। वह भानुप्रतापपुर से कांकेर की ओर जाने की फिराक में हैं। इसके बाद टीम मौके पर पहुंच गई और कार सवार 6 लोगों को कोरर थाना के पास से पकड़ लिया गया।

बताया गया है कि इन आरोपियों से पुलिस ने लगभग 53 किलो खाल जब्त की है। इन आरोपियों से 06 मोबाइल भी जब्त किए गए है। मार्केट में एक पैंगोलिन की कीमत 24 हजार रुपए है। इस हिसाब से 53 किलो खाल की कीमत 12 लाख 72 हजार रुपए बताई गई है। हालांकि वन विभाग ने अपनी तरफ से कोई ज्यादा जानकारी नहीं दी है।

पकड़े गए आरोपियों में पारितोष, अम्रित, गौतम, विश्वजीत, गणेश और सनातन शामिल हैं। इसमें विश्वजीत और पारितोष कांकेर के ही रहने वाले हैं। बाकी के आरोपी कहां के रहने वाले हैं और वे कहां से खाल लेकर आए थे, यह अभी पता नहीं चल सका है। फिलहाल वन विभाग की टीम इनसे पूछताछ कर रही है।

दुर्लभ प्रजाति का जानवर है पैंगोलिन

पैंगोलिन एक विलुप्त दुर्लभ प्रजाति का जानवर है, जो अफ्रीका व एशिया में पाया जाता है। इसकी अलग-अलग प्रजातियां भी हैं। पैंगोलिन की हड्डियां और मांस की तस्करी अंतरराष्ट्रीय बाजार में होती है। जिसकी कीमत लाखों में है। इसके प्रयोग से यौनवर्धक दवाइयां भी बनाई जाती हैं।

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!