जब देश आजाद हुआ था तब कितने थे पेट्रोल, दूध, सोने के रेट… 1 रुपये में आ जाता था बहुत कुछ

जो सामान पहले कुछ पैसे में मिलता था, उसे खरीदने के लिए आज आपको 100 रुपये से ज्यादा चाहिए.

Independence Day: भारत को आजाद हुए 75 साल हो गए हैं. इन 75 सालों में भारत ने काफी बदलाव देखा है. यहां तक कि रोजमर्रा के सामान की कीमतें भी 100 गुना तक बढ़ गई है.

आज भारत आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मना रहा है. 75 साल पहले आजाद हुए भारत की तस्वीर अभी से काफी अलग थी, जो कि आपने कई बार इंटरनेट, टीवी या अखबारों में देखा होगा. इन 75 साल में भारत, एक नए भारत के रुप में आगे बढ़ रहा है. भारत ने इन 75 सालों में कई चुनौतियों को स्वीकार किया है और काफी प्रगति भी की है. हालांकि, आज भी भारत के सामने कई चुनौतियां हैं, जिसमें महंगाई भी शामिल है.

ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि जब भारत आजाद हुआ था, तब महंगाई का क्या हाल था. इन 75 साल में कीमतों में काफी बदलाव आ गया है और जो सामान 1 रुपये से कम आता था, उसकी रेट आज 100 रुपये से ज्यादा हो गया है. आइए देखते हैं आपके रोज काम आने वाली चीजों के दाम आजादी के वक्त कितने थे और आज उनकी रेट क्या हो गई है… जानते हैं रोजमर्रा के सामान की रेट में कितना बदलाव हो गया है?

कितना हुआ बदलाव?

अगर अब उस वक्त की रेटों की अभी से तुलना करें तो करीब 100 फीसदी तक सामान के दाम बढ़ गए हैं. लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, जो सामान पहले कुछ पैसे में मिलता था, उसे खरीदने के लिए आज आपको 100 रुपये से ज्यादा चाहिए. खास बात ये है कि ये हाल अधिकतर सामान का है, चाहे वो पेट्रोल हो या फिर सोना-चांदी.

– अगर पेट्रोल की बात करें तो साल 1947 में पेट्र्रोल 0.27 रुपये में एक लीटर मिल जाता था और अब उसके लिए 100 रुपये से ज्यादा तक खर्च करना पड़ता है.

– साल 1947 में एक अखबार 0.13 रुपये में आता था, लेकिन अब इसके लिए 5 रुपये खर्च करने पड़ते हैं.

– वहीं, दिल्ली से मुंबई जाने वाली फ्लाइट टिकट की बात करें तो उस वक्त 140 रुपये खर्च करने पड़ते थे, जबकि अब इसके लिए 8 से 10 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ते हैं.

– पहले सिनेमा टिकट 0.30 रुपये की थी, जो अब करीब 250 रुपये है.

– वहीं, दूध का हाल भी कुछ ऐसा ही है. पहले दूध 0.12 रुपये में एक लीटर मिल जाता था, लेकिन आज एक लीटर दूध के लिए 60 रुपये तक खर्च करने पड़ते हैं.

– अगर सोने की बात करें तो उस वक्त 10 ग्राम सोने की कीमत 100 रुपये से भी कम थी, लेकिन अब सोने के भाव 50 हजार रुपये तक पहुंच गए हैं.

हालांकि, 75 साल बाद आज भारत की तस्वीर काफी बदल गई है. भारत ने कई क्षेत्रों में काफी विकास किया है और आज कई क्षेत्रों में तो भारत नई ऊंचाइयों पर है. इस वजह से कई मायनों में दुनिया के अन्य देशों से भारत काफी अलग है.

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!