जावेद अख्तर ने सुनाया ‘शोले’ से जुड़ा दिलचस्प किस्सा, बताया- क्यों फिल्म में रखा ये अहम किरदार?

जावेद अख्तर

गब्बर- ‘अरे ओ सांभा, कितना इनाम रखे है सरकार हम पर…’, सांभा- ‘पूरे पचास हजार…’ फिल्म ‘शोले’ के ये आइकॉनिक डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर हैं. सांभा का जिक्र करते हुए ‘गब्बर’ का ये डायलॉग भारतीय सिनेमा के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो गया है. पर क्या आप जानते हैं कि फिल्म में सांभा के 2 मिनट के रोल को क्यों जोड़ा गया था? इसका खुलासा जावेद अख्तर (Javed Akhtar) ने म्यूजिक रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल सीजन 12’ के सेट पर किया.

इंडियन आइडल 12 के आगामी एपिसोड में जावेद अख्तर बतौर मेहमान शो का हिस्सा बनने वाले हैं. इस एपिसोड की शूटिंग हो चुकी है और सोनी टीवी इस एपिसोड से जुड़े कुछ प्रोमो अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर कर रहा है. आज यानी शुक्रवार को एक प्रोमो और शेयर किया गया, जिसमें जावेद अख्तर ने फिल्म शोले से जुड़ा ये दिलचस्प किस्सा बताया कि आखिर सांभा का किरदार, जिसने फिल्म में केवल तीन शब्द बोले थे, उसे फिल्म का हिस्सा क्यों बनाया गया. बता दें कि सांभा का किरदार काफी हिट हुआ था.

तीन शब्द बुलवाने के लिए रचा सांभा का किरदार

जावेद अख्तर ने खुलासा किया कि जब गब्बर के लिए डायलॉग लिखे जा रहे थे, तो वह इसमें एक कैरेक्टर जोड़ना चाहते थे, ताकि वो गब्बर पर पुलिस द्वारा रखे गए इनाम को बताए. जावेद अख्तर बोले- मुझे अक्सर ऐसे लोग मिलते हैं, जो कहते हैं- अरे साहब शोले में आपने क्या डायलॉग लिखे. अपना ही मजाक उड़ाते हुए वह बोले- अरे हो सांभा… कितने आदमी थे… अरे भई ये कोई डायलॉग हैं, जिनकी तारीफ की जाए.

सांभा के किरदार के बारे में बात करते हुए जावेद अख्तर बोले- स्क्रीनप्ले के लेवल पर फिल्म में सांभा नाम का कोई आदमी नहीं था. अब जब मैं गब्बर के लिए डायलॉग लिख रहा था, तो मुझे लगा कि एक आदमी अगर ये कहे कि मेरे ऊपर सरकार ने पचास हजार रुपये इनाम रखा है, तो ये छिछोरापन लगता. यह अच्छा नहीं लगता कि वह खुद कहे. अब जो एक बड़ा आदमी होता है, उसके साथ कुछ लोग होते हैं. जो उसके लिए बोलते हैं. सिर्फ इस वजह से उस सीन में ये डायलॉग डाल दिया कि अरे ओ सांभा, सरकार कितना इनाम रखे हैं हमपर… तो कितना इनाम रखा है वो सांभा बताएगा न, खुद क्यों कहें.

जावेद अख्तर ने आगे कहा- अब जिन्होंने फिल्म में सांभा का किरदार निभाया यानी मैक मोहन ने, उनके पूरी फिल्म में सिर्फ तीन शब्द का डायलॉग था- पूरे पचास हजार. बस, इसके अलावा वह कुछ बोले ही नहीं. तो सिर्फ पचास हजार कहलवाने के लिए डायलॉग लिखते समय ये कैरेक्टर बन गया और देखिए वो हिट हो गया.

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!