टीम इंडिया के खिलाफ खड़ा हुआ रनों का पहाड़, पहले टेस्‍ट में श्रीलंका ने 952 रन बनाकर मचाया तहलका

सनत जयसूर्या ने इस मुकाबले में बेहतरीन बल्‍लेबाजी की.

भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच इस मुकाबले में एक के बाद एक इतिहास रचा गया. इस मैच की बराबरी करना बच्‍चों का खेल नहीं.

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली कमजोर से कमजोर और मजबूत से मजबूत टीम भी अपने खिलाफ ये रिकॉर्ड बनने नहीं देना चाहेगी. आखिर ये कोई मामूली कीर्तिमान नहीं है, बल्कि टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में किसी टीम का किसी मैच की एक पारी में सबसे ज्‍यादा रनों का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड था. ये वर्ल्‍ड रिकॉर्ड श्रीलंका ने एक पारी में 952 रन बनाकर टीम इंडिया के खिलाफ खड़ा किया. दोनों टीमों के बीच ये मैच आज ही के दिन यानी 6 अगस्‍त को ही इस असाधारण और ऐतिहासिक आंकड़े तक पहुंचा. इस स्‍कोर में सबसे अहम योगदान श्रीलंकाई ओपनर का रहा जिन्‍होंने तिहरा शतक लगाया. आइए, इस ऐतिहासिक मैच की पूरी कहानी जान लेते हैं.

दरअसल, भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच साल 2 से 6 अगस्‍त 1997 में कोलंबो में ये मैच खेला गया. इसमें सबसे पहले बल्‍लेबाजी भारतीय क्रिकेट टीम ने की. इनमें भारत की ओर से तीन शतक लगे. कप्‍तान सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्‍यादा 143 रनों की पारी खेली, जबकि 126 रन मोहम्‍मद अजहरुद्दीन के बल्‍ले से निकले. इन दोनों के अलावा नवजोत सिंह सिद्धू ने 111 रनों का योगदान दिया. टीम इंडिया के स्‍कोर में राहुल द्रविड़ ने 69 रन बनाए. श्रीलंका के लिए सनथ जयसूर्या (Sanath Jaysuriya) ने तीन विकेट लिए जबकि रवींद्र पुष्‍पकुमारा और मुथैया मुरलीधरन ने दो-दो शिकार किए.

जयसूर्या ने बनाए 340 रन

इसके बाद श्रीलंका ने अपनी पहली पारी शुरू की. रन बनाते बनाते टेस्‍ट इतिहास का एक पारी में सबसे अधिक स्‍कोर यानी 952 रन बना डाला. टीम पूरी आउट भी नहीं हुई थी बल्कि श्रीलंका ने 6 विकेट खोकर पारी घोषित की थी. श्रीलंका के इस स्‍कोर में सनथ जयसूर्या ने गेंद से कमाल करने के बाद बल्‍ले से भी 340 रनों का योगदान दिया. उन्‍होंने 578 गेंदों में 36 चौके और दो छक्‍के लगाए. उनके अलावा तीसरे नंबर के बल्‍लेबाज रोशन महानामा ने 225 रनों का योगदान दिया. इसके अलावा अरविंद डिसिल्‍वा ने 126 रनों की शतकीय पारी खेली. कप्‍तान अर्जुन रणतुंगा शतक तो नहीं बना सके लेकिन 86 रन बनाकर उपयो‍गी योगदान दिया. वहीं 66 रन महेला जयवर्धने के बलले से निकले.

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!