दिल्ली की जनता के लिए बड़ी खबर, राजधानी के इन इलाकों में आवासीय कॉलोनियों का होगा रीडेवलपमेंट

NBCC

सरकार ने दिल्ली के उन इलाकों की पहचान भी कर ली है, जहां की कॉलोनियों का रीडेवलपमेंट किया जाएगा. इस प्लान के तहत दिल्ली का सरोजिनी नगर, नौरोजी नगर, नेताजी नगर, श्रीनिवासपुरी, मोहम्मदपुर और कस्तूरबा नगर की आवासीय कॉलोनियों का रीडेवलपमेंट किया जाएगा.

PPP के तहत होगा काम

दिल्ली के इन सभी जगहों पर रीडेवलपमेंट का काम भारत सरकार की कंपनी NBCC करेगी. हालांकि, सरकार की कोशिश होगी कि इन सभी जगहों की निर्धारित जमीनों को PPP के तहत विकसित किया जाए. इसके अंतर्गत पहले सारी जमीनें एक SPB को ट्रांसफर कर दी जाएंगी और फिर रीडेवलपमेंट का ठेका देने के लिए आवेदन मांगे जाएंगे. फिर जो कंपनी इस रीडेवलपमेंट के लिए सबसे कम बोली लगाएगी, उसे ठेका दे दिया जाएगा. सरकार के इस फैसले के बाद NBCC के शेयर में भी तेजी देखने को मिल रही है.

केंद्र सरकार को नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन प्लान के तहत साल 2025 तक 6 लाख करोड़ रुपये जोड़ने हैं और ये रीडेवलपमेंट प्लान भी इसी का एक अहम हिस्सा है. मोनेटाइजेशन प्लान के तहत केंद्र सरकार केवल उन्हीं संपत्ति का रीडेवलपमेंट करेगी, जिनका मालिकाना हक सरकार के पास है.

सरकार की तैयारी

रीडेवलपमेंट के लिए सरकार PPP यानी आम निवेशकों को भी आमंत्रित करेगी. रीडेवलपमेंट के साथ ही दिल्ली में नई-नवेली मल्टी-स्टोरी बिल्डिंग में फ्लैट खरीदे जा सकेंगे. हालांकि, इन इलाकों में फिलहाल सरकारी अधिकारी और कर्मचारी ही रहते हैं. ऐसे में अब ये देखना दिलचस्प होगा कि यहां आम नागरिकों के लिए भी फ्लैट मुहैया कराए जाएंगे या नहीं. दिल्ली के जिन इलाकों को रीडेवलपमेंट के लिए चुना गया है, अभी वहां डबल-स्टोरी बिल्डिंग हैं जिनमें काफी बड़े एरिया में फ्लैट बनाए गए हैं. इस प्लान के तहत सरकार अपनी जमीनों का भरपूर इस्तेमाल करना चाहती है.

ये भी पढ़ें-

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!