पीएम मोदी ने दिल्‍ली के CM केजरीवाल को दी जन्‍मदिन की बधाई, कहा- लंबे जीवन की कामना करता हूं

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

सीएम अरविंद केजरीवाल को साल 2006 के लिए लोक सेवा में सीएनएन आईबीएन ‘इन्डियन ऑफ़ द ईयर’ के लिए नामित किया गया. इसके अलावा उसी साल उन्हें उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए ‘रमन मैग्सेसे अवार्ड’ से भी सम्मानित किया जा चुका है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) को उनके जन्मदिन पर बधाई दी और उनके दीर्घायु व स्वस्थ जीवन की कामना की. प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जन्मदिन की शुभकामनाएं. मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं.’’

हरियाणा के भिवानी में 16 अगस्त 1968 को जन्में केजरीवाज दिल्ली के सातवें मुख्यमंत्री हैं. वह दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक भी हैं. अरविंद केजरीवाल ने 1989 में आईआईटी खड़गपुर से मैकेनिकल (यांत्रिक) इंजीनियरिंग में स्नातक (बीटेक) की उपाधि प्राप्त की. अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने टाटा स्टील कंपनी में काम करना शुरू किया. हालांकि हमेशा राजनीति में दिलचस्पी लेने वाले केजरीवाल को कंपनी में नोकरी करना रस नहीं आया. उन्होंने वहीं भ्रष्टाचार और लोगों की निष्क्रियता की वजह से काम छोड़ दिया. टाटा स्टील कंपनी के साथ अपनी नौकरी छोड़ने के बाद, वह मिशनरीज ऑफ चैरिटी और पूर्वी व पूर्वोत्तर भारत में रामकृष्ण मिशन के साथ काम करने लगे

साल 1992 में किया था सिविल सर्विसेज क्वालिफाई

साल 1992 अरविंद केजरीवाल के लिए बहुत ही कामयाब साल रहा. दरअसल उन्होंने साल 1992 में सिविल सर्विसेज क्वालिफाई किया और भारतीय राजस्व सेवा (IRS) में आ गएय यहां उन्हें दिल्ली में इनकम आयुक्त कार्यालय में नियुक्त किया गया. आयकर आयुक्त के दौरान उन्होंने कुछ विदेशी कंपनियों के काले कारनामे पकड़े कि किस तरह वे भारतीय आयकर कानून को तोड़ती हैं. हालांकि वहां उन्हें धमकियां मिलीं और फिर तबादला भी हो गया.

2006 में केजरीवाल ने नौकरी छोड़ दी

जल्द ही उन्होंने महसूस किया कि सरकार में बहुप्रचलित भ्रष्टाचार का कारण प्रक्रिया में पारदर्शिता की कमी है. इसलिए बहुत सोचने के बाद साल 2006 में केजरीवाल ने नौकरी छोड़ दी और पूरी तरह से बदलाव से जुड़ गए. अब केजरीवाल का नाम किसी के लिए अनजान नहीं है और अन्ना हजारे के साथ उनका नाम अन्ना के मुख्य सलाहकार के तौर पर जुड़ा है. 6 फरवरी, 2007 को, अरविंद को वर्ष 2006 के लिए लोक सेवा में सीएनएन आईबीएन ‘इन्डियन ऑफ़ द ईयर’ के लिए नामित किया गया. 2006 में उन्हें उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए ‘रमन मैग्सेसे अवार्ड’ से सम्मानित किया गया. (भाषा)

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!