बगैर किसी मोबाइल नंबर के आधार कार्ड में कर सकते हैं सुधार, ये है सबसे आसान प्रोसेस

आधार कार्ड यूआईडीएआई (UIDAI) से जारी होने वाला एक दस्तावेज है जिसमें व्यक्ति को 12 अंकों का एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर दिया जाता है. यह नंबर भारत के नागरिकों को भारत सरकार की एजंसी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया या UIDAI के द्वारा जारी किया जाता है. आधार नंबर आज की तारीख में पहचान पत्र का जरूरी दस्तावेज बन गया है जिसके बिना हमारे कई काम रुक सकते हैं. यह ऐसा दस्तावेज है जिससे हमारी पहचान भारतीय नागरिक के रूप में होती है.

आधार कागजी कार्यवाही के लिए पहचान का अहम दस्तावेज बन गया है, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं कि पहले से चले आ रहे पहचान पत्र अब बेकार हो गए हैं. पहचान के लिए पासपोर्ट, पैन और ड्राइविंग लाइसेंस उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितना कि आधार. आधार इन सभी दस्तावेजों से इस मायने में अलग है क्योंकि इसमें बायोमेट्रिक डिटेल है. आधार में एक साथ पहचान के लिए कई प्रूफ मिल जाते हैं, इसलिए हर काम में इसकी मांग ज्यादा है.

जैसा कि बाकी सभी दस्तावेजों के साथ होता है, हमारे आधार कार्ड में भी कुछ खामियां हो जाती हैं. कभी नाम गलत तो कभी जन्मतिथि में गड़बड़ी. कभी घर के पते में गड़बड़ी तो कभी मोबाइल नंबर में गलती. ऐसा तब होता है जब हम आधार सेंटर में खुद से कोई गड़बड़ी कर बैठते हैं. कभी-कभार इसलिए भी होता है क्योंकि आधार बनाने के लिए जो कागज देते हैं, उसमें पहले से गड़बड़ी होती है. इसके एवज में हमारा आधार भी गड़बड़ हो जाता है. लेकिन कोई बात नहीं. इसमें सुधार की पर्याप्त गुंजाइश होती है, वह भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों.

जब आधार बनवाते हैं तो आपसे मोबाइल नंबर अवश्य पूछा जाता है. इसी मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ा जाता है जिस पर बाद में हर तरह के ओटीपी आते हैं. आज के समय में अगर मोबाइल न हो तो आधार का काम बेमानी से हो गया है. लेकिन ऐसा भी तो हो सकता है कि किसी के पास आधार हो लेकिन मोबाइल नंबर न हो. ऐसे में वह आधार में जरूरी सुधार कैसे कराएगा क्योंकि ओटीपी तो मोबाइल पर ही आना है? इसका समाधान ऑफलाइन सुधार का है क्योंकि आपने आधार से कोई मोबाइल नंबर नहीं जोड़ा है.

बिना मोबाइल नंबर के आधार में सुधार

अगर आपके पास कोई मोबाइल नंबर नहीं है और आप ऑफलाइन आधार में कोई सुधार कराना चाहते हैं तो इन बताए गए स्टेप को फॉलो करें. आपके आधार में अगर नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर औक ईमेल आईडी में कोई गड़बड़ी है तो ऑनलाइन ठीक करा सकते हैं. इसके लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. My aadhaar पर क्लिक करने पर आपको update your aadhaar का टैब दिखेगा. उसमें update aadhaar at enrolement/update center टैब पर क्लिक करना है. इसमें आप स्टेट, पोस्टल पिन कोड या सर्च बॉक्स पर क्लिक कर अपने एनरोलमेंट या अपडेट सेंटर की जानकारी ले सकते हैं.

ऑनलाइन और ऑफलाइन सुधार

आधार सेंटर पर जाकर आप नाम, लिंग मोबाइल नंबर, पता और ईमेल आईडी को बदल सकते हैं. जन्मतिथि के लिए अब नियम बदल गया है और इस काम के लिए आपको आधार के रीजनल ऑफिस में जाना होगा. पहले से कोई मोबाइल नंबर आधार से नहीं जुड़ा है तो उसे जुड़वाना होगा और यह काम भी सेंटर के जरिये ही होगा. अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा है तो कई काम घर बैठे आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा और लॉगिन करना होगा. यहां से आप आधार में करेक्शन या अपडेट कर सकते हैं. ध्यान रखें कि मोबाइल नंबर आधार से जोड़ा है तो वह काम करना चाहिए और बंद नहीं होना चाहिए. अगर आधार से मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा है तो आपको आधार सेंटर जाना होगा और करेक्शन/अपडेट का काम ऑफलाइन होगा.

ये भी पढे़ं: 

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!