मुंबई में बारिश शुरू, IMD ने येलो अलर्ट जारी किया, अगले तीन दिनों तक महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बरसात का अनुमान

बिन मौसम बरसात ने एक बार फिर लोगों को छाता निकालने पर मजबूर कर दिया. मुंबई में आज बारिश हो रही है. मुम्बई, ठाणे, पालघर जिला में रात से ही रुक रुक कर हल्की बरसात हो रही है. मौसम विभाग (IMD) ने आज (बुधवार, 1 दिसंबर) मुंबई शहर में जोरदार बारिश होने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

इस साल नवंबर महीने में हुई बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बीते 10 सालों में दूसरी बार नवंबर में इतनी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. इस वर्ष नवंबर माह में तकरीबन 30.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक दक्षिण-पूर्वी अरब सागर और मालदीव, लक्षदीप के इलाके में चक्रवात बनने की वजह से यह बारिश हो रही है. पूर्वोत्तर अरब सागर और उससे सटे गुजरात क्षेत्र में बने कम दाब के क्षेत्र चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के साथ इंटरैक्ट कर रहे हैं. इसके साथ ही पूर्वी-मध्य अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र भी  बन रहा है. निचले स्तरों में महाराष्ट्र तट पर एक ट्रफ रेखा भी चल रही है

मुंबई से दहाणू तक, कोंकण से जलगांव, धुले, नंदुरबार तक मूसलाधार बरसात का अनुमान

इस वजह से मुंबई से दहाणू तक और रत्नागिरी समेत कोंकण तट पर मौसम विभाग ने बारिश होने की उम्मीद जताई है.  महाराष्ट्र के समुद्री इलाकों में अगले 24 घंटों तक बारिश की संभावना है. कोंकण इलाके में भी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा जलगांव, धुले, नंदुरबार सहित उत्तर मध्य महाराष्ट्र सहित क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने की संभावना है.

मछुआरों को समुद्र में अगले पांच दिनों तक ना जाने की सलाह

मूसलाधार  बारिश की संभावना की वजह से मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले 5 दिनों तक महाराष्ट्र और गोवा के समुद्र में मछली पकड़ने के लिए ना जाने की सलाह दी है. इसके अलावा समंदर में पांच दिनों तक 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इसी वजह से चेतावनी जारी की गई है.

आज मूसलाधार बरसात, अगले तीन दिनों तक भी बेमौसम रिमझिम कायम, फिर कड़ाके की सर्दी

आज मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान होने के साथ ही महाराष्ट्र में कई इलाकों में अगले तीन दिनों तक के लिए बेमौसम बरसात का अलर्ट है. इसके बाद कड़ाके की सर्दी पड़ेगी. मौसम विभाग ने यह स्पष्ट किया है.

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!