मुकेश अंबानी की दौलत 100 अरब डॉलर के पार, जेफ बेजोस और एलन मस्क के क्लब में हुए शामिल

रत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर लोगों के खास क्लब का हिस्सा बन गए हैं. इस सूची में जेफ बेजोस (Jeff Bezos) और एलन मस्क (Elon Musk) जैसे दिग्गज कारोबारी मौजूद हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडैक्स के मुताबिक, उन्होंने 100 अरब डॉलर की दौलत को पार कर लिया है.

क्लब में केवल 11 लोग शामिल

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस क्लब से जुड़ गए हैं, जिसमें केवल 11 लोग मौजूद हैं. इसकी वजह है कि शुक्रवार को उनके समूह के शेयर रिकॉर्ड पर पहुंच गए. इस लिस्ट के मुताबिक, अब उनकी नेटवर्थ 100.6 अरब डॉलर है. इस साल उनकी दौलत में 23.8 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है

अपने स्वर्गीय पिता से साल 2005 में उन्होंने ऑयल रिफाइनिंग और पेट्रोकैमिकल का कारोबार पाया था. 64 साल की उम्र के मुकेश अंबानी ऊर्जा कंपनी को एक बड़ी रिटेल, टेक्नोलॉजी और ई-कॉमर्स कंपनी बनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. उनकी टेलिकॉम्युनिकेशन्स इकाई जियो की सर्विस 2016 में शुरू हुई थी. और अब वह भारतीय बाजार में सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है. उनकी रिटेल और टेक्नोलॉजी कंपनी ने पिछले साल करीब 27 अरब डॉलर जुटाए थे. उन्होंने इनमें कुछ हिस्सेदारी को निवेशकों को बेच दिया था, जिनमें फेसबुक इंक, गूगल से लेकर केकेआर एंड कंपनी और सिल्वर लेक शामिल थीं.

अंबानी की ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में बड़ी योजना

अंबानी ने जून में ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में बड़ा जोर दिया था. उन्होंने तीन सालों के दौरान करीब 10 अरब डॉलर के निवेश की योजना का ऐलान किया था. पिछले महीने, दिग्गज कारोबारी ने कहा था कि उनकी कंपनी सस्ती ग्रीन ऑक्सीजन के उत्पादन पर बड़ी मेहनत के साथ काम करेगी. उनकी यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को साफ फ्यूल का ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की महत्वकांक्षी योजना के मुताबिक है. इसका मकसद जलवायु परिवर्तन से लड़ना और दुनिया के तीसरे सबसे बड़े तेल कंज्यूमर भारत द्वारा अपने एनर्जी इंपोर्ट को घटाना है. अंबानी का ऑयल टू कैमिकल बिजनेस अब एक अलग इकाई है, और कंपनी की सऊदी अरब की तेल कंपनी को निवेशक के तौर पर लाने को लेकर बातचीत जारी है.

भारत के अरबपति दुनिया की अमीर लोगों की सूची में सबसे ज्यादा तेजी के साथ बढ़ने वाले व्यक्ति रहे हैं. भारत के शेयर बाजार को इस साल इनिशशीयल पब्लिक ऑफरिंग में बढ़ोतरी के प्रोत्साहन मिला है.

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!