योगी सरकार ने छठ पर कई जिलों में घोषित किया सार्वजनिक छुट्टी, डीएम को पास होंगे अधिकार

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मनाए जाने वाले छठ पर्व (Chhath festival) के मौके पर जनभावनाओं का सम्मान करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. हालांकि जिलों में छुट्टी को लेकर फैसला जिलाधिकारी करेंगे. सीएम योगी ने कहा कि जिन जिलों में बड़े स्तर पर छठ पर्व मनाया जाता है, उन जिलों में जिलाधिकारी स्थानीय स्तर पर छठ को अवकाश घोषित कर सकते हैं. असल में विभिन्न जिलों में बड़े मेलों का आयोजन किया जाता है. लिहाजा अगर संबंधित जिलाधिकारी चाहें तो स्थानीय स्तर पर अवकाश घोषित किया जा सकता है.

दरअसल राज्य में छठ के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग की जा रही थी और सोमवार की रात वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों की बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को इसको लेकर निर्देश जारी किए. सीएम योगी ने कहा कि छठ के अवसर पर गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, लखनऊ आदि महानगरों में नदियों, झीलों आदि पर भीड़ रहती है और इसके लिए सुरक्षा के प्रबंध किए जाएं. उन्होंने कहा कि छठ पर्व के अवसर पर नदियों, तालाबों आदि के किनारे साफ-सफाई व सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध किए जाएं. ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की दिक्कत ना हो.

अयोध्या में शुरू होती है पंचकोसी परिक्रमा

सीएम योगी ने अफसरों से कार्तिक माह में अयोध्या में आयोजित होने वाली 14 कोसी व पंचकोसी परिक्रमा के मार्ग की सफाई करने को कहा. उन्होंने कहा परिक्रमा में हजारों की संख्या श्रद्धालु आते हैं और उनके के लिए जनसुविधों के साथ-साथ सुरक्षा, प्रकाश व पेयजल की व्यवस्था की जाए. इसके साथ ही कार्तिक पूर्णिमा पर वाराणसी में देव दीपावली के आयोजन को लेकर तैयारी करने का आदेश दिया. दरअसल, वाराणसी में होने वाले इस आयोजन में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं और पर्यटकों आते हैं और काशी के महत्व को देखते हुए देव दीपावली पर विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. बैठक में सीएम योगी ने कहा कि त्योहारों व मेलों को देखते हुए जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा नियमित सुरक्षा समीक्षा की जानी चाहिए.

छठ पर पुलिस विभाग ने की तैयारी

राज्य के डीजीपी मुकुल गोयल ने छठ पर्व से संबंधित आयोजन स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं. डीजीपी ने कहा कि आयोजन स्थलों पर सादे कपड़ों में महिला पुलिस कर्मियों की भी ड्यूटी लगाई जाए और कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाए. छट के मौके पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस की उचित व्यवस्था, यातायात और पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था की जाए

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!