रंग-बिरंगी मिठाइयां होती हैं सेहत के लिए घातक, खरीदने से पहले याद रखें ये बातें

दिवाली (Diwali 2021) 4 नंवबर को मनाई जाएगी. ऐसे में दीपावली की धूम हर तरफ खूब देखने को मिल रही है. ये त्योहार खुशियों को लेकर आता है. मां लक्ष्मी और गणेश जी की इस दिन पूजा की जाती है. लेकिन दिवाली बिना मिठाई के अधूरी सी लगती है. घरों के होम मेड के अलावा मार्केट से भी मिठाई आती हैं. ऐसे में हम देखते हैं मिठाई की दुकानों में खूब रंग बिरंगी रंगों की मिठाई सजी होती है. जिसने देखकर आमतौर पर लोग खूब आकर्षित भी होते हैं.

लेकिन मिठाई खरीदते वक्त लोग ये भूल जाते हैं कि ये मिठाई असली है या नकली? असल में दीपावली के मौके पर बहुत ही ज्यादा मिलावट वाली मिठाई बाजार में मिलती है. ऐसे में अगर आप भी रंग बिरंगी मिठाई को देखकर उसको खरीद रहे हैं, तो ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली है, आइए जानते हैं कारण-

इन 3 तरीकों से हो सकती है मिठाइयों में मिलावट

1. मिठाइयों में रंगों की मिलावट

बाजार में मिलने वाली मिठाइयों में रंग ज्यादा मिले होते हैं वह बहुत ही कलरफुल दिखाई देते हैं.आपको बता दें कि  इस प्रकार की रंग बिरंगी  मिठाइयां आमतौर पर एलर्जी, किडनी डिजीज और अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों का कारण कर बन सकती हैं. ऐसे में बाजार में मिलने वाली इस तरह की हर एक मिठाई से दूर रहना चाहिए. क्योंकि  मिठाइयों में रंगों की मात्रा 100 पीपीएम (Parts Per Million) से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

2. मिठाइयों में नकली चांदी का वर्क

इन रंग बिरंगी मिठाइयों को चार चांद लगाते हैं नकली चांदी वर्क.  कई दुकानों पर हमने देखा होगा कि कैसे मिठाइयों को चमकीला और आकर्षक बनाने के लिए उनपर चांदी का वर्क किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि मिठाई को सुंदर बनाने वाला ये वर्क एलुमिनियम का वर्क होता है जो कि बहुत ही हानिकारक होता है. ये शरीर के लिए बेहद घातक होता है.

3. मिठाई वाले मावे में मिलावट

मावे से बनने वाली मिठाइयां में भी इन दिनों खूब मिलावट मिलेगी. ऐसे में जब भी दीपावली के मौके पर मिठाई लें तो किसी भरोसेमंद दुकानों से ही मिठाई लें. इन दिनों मावे मावे में अक्सर मिल्क पाउडर की मिलावट देखने को मिलती है. इतना ही नहीं मावे की मिलावट को समझने के लिए आप आयोडीन की दो से तीन बूंद उस पर डालें. अगर मावे का रंग नीला पड़ जाए तो समझ लीजिए कि उसमें मिलावट हुई है.

ऐसे में अगर आप घर की बजाए बाहर से मिठाई खरीदने जा रहे हैं, तो ध्यान में रखें आप किसी भी प्रकार की मिलावट वाली मिठाई ना लाएं, जिससे सेहत को नुकसान हो…

यह भी पढ़ें-

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!