विभिन्न विकास कार्यों की लोकार्पण व भूमि पूजन कार्यक्रम में शिरकत किए उद्योग व आबकारी मंत्री कवासी लखमा,,,,,

प्रदेश के वाणिज्य कर (आबकारी) एवं उद्योग तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा आज यहां नारायणपुर में विभिन्न समाजों के लिए निर्मित होने वाले भवनों के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए। मंत्री लखमा ने आज अपने प्रवास के दौरान जिले के विभिन्न समाजों के लिए 2 करोड़ 65 लाख रूपये की राशि से निर्मित होने वाले भवन, अतिरिक्त कक्ष, बॉउण्ड्री वॉल के लिए भूमि पूजन कर जिले वासियों को सौगात दी। इस दौरान छत्तीसगढ़ हस्त शिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष एवं नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक चंदन कश्यप विशेष रूप से उपस्थित थे। भूमि पूजन पश्चात विभिन्न समाजों द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आबकारी मंत्री लखमा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की बस्तर के सभी जिलों पर विशेष रूप से ध्यान केद्रिंत है। बस्तर के जिलो के विकास के लिए समय-समय पर निर्माण कार्याे के लिए शासन द्वारा राशि जारी की जाती है और निर्मित संरचनाओं से यहां के लोगो को लाभ मिलता है। दुर्ग, बिलासपुर, रायपुर से अधिक बस्तर के लिए बजट में प्रावधान कर योजनाओं के लिए राशि आबंटित किया जाता है। उन्होने कहा कि नारायणपुर जिले में विगत दो वर्षाे में विकास के अनेक कार्य किए गये है। लोगो के आवागमन की सुविधा के लिए सड़को का निर्माण कराया जा रहा है, जिनमें छोटेडोंगर से बारसुर सड़क मार्ग उल्लेखनीय है।

प्रभारी मंत्री लखमा ने आगे कहा कि नारायणपुर जिले में विकास के अनेक कार्य किए जा रहे है। सड़कों के निर्माण पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। नारायणपुर स्थित बंधुवा तालाब के साफ-सफाई एवं सौर्दयीकरण के लिए 13 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी गई है, जिसमें से 6 करोड़ रूपये की राशि जारी कर दी गई है और तालाब की साफ-सफाई का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। नारायणपुर में सड़क निर्माण के लिए 13 करोड़ की राशि मंजूरी दी गई है, इसके लिए शीघ्र ही टेंडर आदि का कार्य पूरा कर सड़क निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा। राज्य शासन द्वारा संचालित राजीव गांधी किसान न्याय योजना सहित नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजनाओं का उल्लेख किया। उन्होने जिले में विभिन्न समाजों के लिए हुए भूमि पूजन के लिए सभी समाज प्रमुखों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनांए दी। छत्तीसगढ़ हस्त शिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष एवं नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक चंदन कश्यप ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रवास के दौरान हुई घोषणाओं के अनुरूप आज यहां भूमि पूजन किया गया है इसके लिए उन्होने मुख्यमंत्री को आभार व्यक्त करते हुए सभी समाज प्रमुखों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री बघेल ने स्वतंत्रता के अवसर पर 4 नए जिले एवं 18 तहसीलों के गठन की घोषणा की। इससे प्रशासनिक पहुंच बढ़ जाएगी और आम जनता को शासन की योजनाओं का लाभ मिल पाएगा।

विभिन्न समाजों के लिए सामुदायिक भवन, अतिरिक्त कक्ष निर्माण हेतु हुआ भूमिपूजन

प्रभारी मंत्री ने अपने प्रवास के दौरान 2 करोड़ 65 लाख रूपये से निर्मित होने वाले विभिन्न सामुदायिक भवन अतिरिक्त कक्ष के लिए भूमिपूजन किया। इनमें 10 लाख रूपये से निर्मित होने वाले प्रगतिशील छत्तीसगढ़ सतनामी समाज जिला इकाई नारायणपुर (आरईएस कालोनी नयापारा) में निर्मित सामुदायिक भवन में शेड व अतिरिक्त कक्ष निमार्ण, 30 लाख रूपये से जिला नारायणपुर मे जिला व्यापारी संध के लिए भवन निमार्ण, 20 लाख रूपये से ग्राम सोनपुर विकासखण्ड व जिला नारायणपुर आदिवासियों के आराध्य देव-देवताओं के देवगुड़ी निर्माण तथा भूमिया राजा गेंदसिंह भाऊ की स्मृति में स्मारक एवं आदम कद प्रतिमा की स्थापना, 5 लाख रूपये से डॉ. अम्बेडकर सामुदायिक भवन नारायणपुर में किचन स्टोर रूम, पोर्च निर्माण, 50 लाख रूपये से नारायणपुर में गोंडवाना समाज के लिए ऑडिटोरियम निर्माण, 20 लाख रूपये से मुस्लिम समाज हेतु सामाजिक भवन निर्माण, 20 लाख रूपये से यादव समाज द्वारा चयनित गोर्वधन पूजा स्थल का बाउण्ड्रीवॉल निर्माण, 20 लाख रूपये से सर्व सुविधायुक्त हल्बा सामाजिक भवन सह छात्रावास भवन निर्माण, 20 लाख रूपये से देवांगन समाज के सामाजिक भवन निर्माण, 20 लाख रूपये से ग्राम बिंजली महार पारा में महार सामाजिक भवन निर्माण, 20 लाख रूपये से गाण्डा समाज के निर्माणाधीन सामुदायिक भवन में अतिरिक्त कक्ष निर्माण तथा 10 लाख रूपये से सर्व ब्राम्हण समाज नारायणपुर के सामाजिक भवन में अतिरिक्त कक्ष, हॉल तथा शौचालय निर्माण के कार्य शामिल हैं। इस दौरान लखमा ने कहा कि ये सभी निर्माण कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा, इसके लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्यामबत्ती नेताम, उपाध्यक्ष देवनाथ उसेण्डी, जनपद पंचायत अध्यक्ष पंडीराम वड्डे, नगर पालिका की अध्यक्ष सुनीता मांझी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू, अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक नीरज चंद्राकर, एसडीएम दिनेश कुमार नाग, डिप्टी कलेक्टर वैभव क्षेत्रज्ञ, फागेश सिन्हा, रामसिह सोरी, तहसीलदार सुनील कुमार सोन पिपरे के अलावा गांेडवाना सजाज, हल्बा समाज, देवांगन समाज, महार समाज, सतनामी समाज, व्यापारी समाज, ब्राहम्ण समाज, मुस्लिम समाज के प्रतिनिधियों के अलावा नागरिकगण उपस्थित थे।

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!