हाथी की मौत के 13 दिन बाद कार्रवाई:सूरजपुर के DFO डीपी साहू, SDO और रेंजर हटाए गए, वनपाल और वन रक्षक सस्पेंड; 11 जून काे मिला था सड़ा-गला शव

सूरजपुर प्रतापपुर वन परिक्षेत्र के दरहोरा बीट के कक्ष क्रमांक 101 में 11 जून को नर दंतैल (टस्कर) हाथी का शव मिला था। शव सड़ी-गली हालत में था। उसकी मौत करीब 10 से 12 दिन पहले हुई होगी।

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में नर दंतैत हाथी की मौत मामले में वन विभाग के अफसरों पर कार्रवाई की गाज गिरी है। वन विभाग ने DFO डीपी साहू, प्रतापपुर SDO बीके लकड़ा, रेंजर प्रेम चंद्र मिश्रा को हटा दिया है। जबकि वनपाल विजय कुमार कुजूर और वन रक्षक मानसिंह सस्पेंड कर दिए गए हैं। हाथी का शव मिलने के मामले में अफसरों और कर्मचारियों पर लापरवाही बरतने का आरोप है। जांच के बाद यह कार्रवाई की गई है।

पोस्टमार्टम में पता चला था कि आकाशीय बिजली गिरने से हाथी की मौत हुई। इतने दिनों तक शव पड़ा रहा और जानकारी नहीं होने पर कार्रवाई की गई।

वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने जताई थी नाराजगी
दरअसल, वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने सूरजपुर के प्रतापुपर परिक्षेत्र में मृत मिले हाथी मामले में हुई लापरवाही को लेकर नाराजगी जताई थी। साथ ही कार्रवाई के निर्देश भी दिए थे। जिसके बाद प्रधान मुख्य वन संरक्षक और वन बल प्रमुख राकेश चतुर्वेदी ने तीन अधिकारियों को अचैट करते हुए दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया। DFO डीपी साहू को रायपुर मुख्यालय, SDO बीके लकड़ा और रेंजर प्रेम चंद्र मिश्रा को CCF ऑफिस अचैट किया गया है।

छत्तीसगढ़ में एक साल में 12 हाथियों की मौत:सूरजपुर में नर दंतैल हाथी का मिला सड़ा-गला शव, 10 से 12 दिन पहले मरने की आशंका; अफसर बोले- अंदरूनी क्षेत्र, इसलिए पता नहीं चला

CG में एक साल के अंदर 13 हाथियों की मौत:रायगढ़ में मिला मादा हाथी का शव, करंट से मौत की आशंका; इस क्षेत्र में 16 सालों में 23 गजराजों की जान गई

11 जून को मिला था हाथी का सड़ा-गला शव
सूरजपुर प्रतापपुर वन परिक्षेत्र के दरहोरा बीट के कक्ष क्रमांक 101 में 11 जून को नर दंतैल (टस्कर) हाथी का शव मिला था। शव सड़ी-गली हालत में था। उसकी मौत करीब 10 से 12 दिन पहले हुई होगी। हाथी की उम्र करीब 20 से 25 साल के बीच थी। चरवाहे से ही विभाग को हाथी के शव की जानकारी मिली थी। पोस्टमार्टम में पता चला था कि आकाशीय बिजली गिरने से हाथी की मौत हुई। इतने दिनों तक शव पड़ा रहा और जानकारी नहीं होने पर कार्रवाई की गई।

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!