CG NEWS : स्वास्थ्य मंत्री ने की कई बड़ी घोषणायें ,एम्स की तर्ज पर डेवलप होगा अंबेडकर अस्पताल

रायपुर : विधानसभा में आज स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग के अनुदान मांगे पारित हुई। बजट भाषण पर स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कई बड़ी घोषणाएं की है।

रिमोट एरिया में 57 मोबाइल मेडिकल यूनिट शुरू की जायगी। बस्तर के सुदूर क्षेत्रों में फायदा मिलेगा। सरगुजा मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण के लिए 119 करोड़, प्रदेश के 6 जिला अस्पतालों को आदर्श अस्पताल बनाया जायगा। पांच नए जिलों में मुख्य चिकित्सा कार्यालय शुरू किये जायेंगे। 165 पदों का सृजन किया जायगा. खड़गंवा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोला जायेगा।

स्वस्थ्य मंत्री ने कहा कि, कुरूद CHC को 50 से 100 बिस्तरों का किया जायगा। रिमोट एरिया में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू किए जायेंगे।रायपुर, जगदलपुर, बिलासपुर एयरपोर्ट में स्वास्थ्य केंद्र शुरू किया जायगा। शहरी स्वास्थ्य केंद्र में मनोरोग विशेषज्ञ, नशा मुक्ति काउंसलिंग, योग विशेषज्ञ सेवा देंगे।

12 जिला अस्पताल और 95 सीएचसी को राष्ट्रीय गुणवत्ता मानक में शामिल किए जायेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में PHC में 300 लैब टेक्नीशियन के पदों का सृजन। शहीद वीर नारायण आयुष्मान स्वास्थ्य योजना शुरू की जायगी। चार संभागों में एम्स की तर्ज पर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस सुपर स्पेशलिटी शुरू किए जायेंगे, 50 -50 करोड़ स्वीकृत।

एम्स की तर्ज पर डेवलप होगा आंबेडकर अस्पताल
आंबडेकर अस्पताल को 650 बेड से 1200 बेड किया जायगा। इसके लिए 788 करोड़ की राशि से नया भवन बनेगा। अंबेडकर अस्पताल को एम्स की तर्ज पर डेवलप किया जायगा। बस्तर में छह महीने में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल शुरू किया जायगा. जगदलपुर, चिरमिरी, रायपुर में मानसिक चिकित्सालय शुरू किए जायेंगे।

स्वस्थ्य मंत्री ने कहा कि, DKS के डॉक्टरों के आवासीय परिसर के लिए 16 करोड़ 30 लाख स्वीकृत। ड्रोन टेक्नोलाजी सरगुजा के बाद बस्तर में शुरू किया जायगा। सरकार डॉक्टरों के मानदेय बढ़ाने पर चिंता कर रही है। छत्तीसगढ़ में जल्द रोबोट डॉक्टर टेक्नोलॉजी शुरू की जायगी। विदेशों से डेमो देने जल्द विशेषज्ञ आयेंगे। मनेंद्रगढ़, जांजगीर, कवर्धा, दंतेवाडा में मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए 50-50 करोड़ स्वीकृत।

सूरजपुर में आयुष पॉलिक्लिनिक शुरू किया जाएगा।चार जिलों में आयुर्वेद जिला चिकतिसालय खोले जायेंगे। नेशनल हाइवे में ट्रामा सेंटर शुरू किया जायगा।

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
6
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!