Badam Halwa Recipe : स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है बादाम का हलवा

बादाम का हलवा रेसिपी

Badam Halwa Recipe : बादाम का हलवा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. त्योहारों के लिए ये एक बहुत ही रॉयल डिजर्ट है. आइए जानें इसकी रेसिपी.

बादाम हलवा रेसिपी को त्योहारों और विशेष अवसरों पर बना सकते हैं. बादाम हलवा विशेष अवसरों और त्योहारों पर परिवार और दोस्तों को परोसने के लिए एक स्वादिष्ट डेजर्ट है. ये हलवा रेसिपी ब्लान्च्ड और छिलके वाले बादाम का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. इसके बाद एक पेस्ट में पीसकर घी में भून लिया जाता है. इसके अलावा, भुने हुए बादाम के पेस्ट को दूध और चीनी के साथ पकाया जाता है और इलायची पाउडर और केसर से गार्निश किया जाता है. ये डेजर्ट विशेष रूप से बादाम के साथ तैयार किया जाता है. ये आपकी इम्युनिटी को बढ़ा सकता है. आइए जानें इसकी रेसिपी.

बादाम हलवा की सामग्री

  • उबले और छिले हुए बादाम – 300 ग्राम
  • चीनी – 1 1/2 कप
  • हरी इलायची पाउडर – 1 छोटा चम्मच
  • केसर – 8 धागे
  • घी – 1/2 कप
  • दूध – 1 कप

स्टेप – भीगे हुए बादाम को छीलकर पीस लें

इस स्वादिष्ट डेजर्ट रेसिपी को बनाने के लिए बादाम को रात भर भिगो कर रख दें. बादाम को छील कर ग्राइंडर जार में पीस लें. फिर एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए जार में 2 चम्मच दूध डालें.

स्टेप – 2 घी डालें और बादाम का पेस्ट बनाएं

एक गहरे तले का पैन लें और इसे मध्यम आंच पर रखें. आप एक गहरे तले के पैन के बजाय एक कढ़ाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अब पैन में घी पिघलाएं और इसमें बादाम का पेस्ट डालें. अच्छी तरह से हिलाते हुए बादाम के पेस्ट को सुनहरा भूरा होने तक पका लें.

स्टेप – 3 गार्निश करें और आनंद लें

पैन में बचा हुआ दूध चीनी के साथ डालें और लगभग 10 मिनट तक पकाएं. इसके बाद, पैन को आंच से हटा दें और इस पर केसर के साथ इलायची पाउडर छिड़कें. अगर आपके पास चांदी का वर्क है, तो आप इससे हलवे को गार्निश कर सकते हैं. इसे गर्मागर्म परोसें.

बादाम के फायदे

बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटमिन ई, कैल्शियम, जिंक जैसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद ही गुणकारी हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम, हेल्दी फैट और ब्लड शुगर लेवल सही रहता है. भीगे हुए बादाम में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. जो टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए मददगार होता है. मैग्नीशियम का सही मात्रा में सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इससे दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा कम होता है. आप नियमित रूप से  3 से 4 बादाम का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें –

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!