Benefits of Pistachio : पिस्ता खाने के 5 लाजवाब फायदे जो आपको हैरान कर देंगे !

पिस्ता खाने के फायदे

पिस्ता एक ड्राईफ्रूट है जिसमें बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को तमाम गंभीर बीमारियों से बचाने में मददगार हैं. इसलिए अपनी डाइट में पिस्ता को जरूर शामिल करें.

पिस्ता एक ड्राईफ्रूट होता है जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने के साथ-साथ हमारे दिल को स्वस्थ रखने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, अमीनो एसिड, विटामिन-ए, के, सी, बी-6, डी और ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, फोलेट आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं और अन्य ड्राई फ्रूट्स की ​तुलना में फैट और कैलोरी कम होती है.

इसे अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं. पिस्ते को नट के तौर पर ऐसे ही खाया जा सकता है या फिर खीर, पुडिंग आदि में मेवे के तौर पर डालकर खा सकते हैं. भूख लगने पर आप एक मुट्ठी पिस्ते का सेवन शाम के स्नैक्स के तौर पर कर सकते हैं. यहां जानिए पिस्ता के 5 बड़े फायदे.

याददाश्त बढ़ाता

आजकल भूलने की समस्या बहुत कॉमन होती जा रही है. शुरुआती समय पर हम इसे सामान्य मानकर टाल देते हैं, लेकिन आगे जाकर यही समस्या गंभीर हो सकती है. ऐसे में पिस्ता का सेवन लाभकारी हो सकता है. पिस्ता में ऐसे कई मिनरल्स पाए जाते हैं जो ब्रेन की फंक्शनिंग को बेहतर करते हैं और इसे अधिक अलर्ट और एक्टिव बनाते हैं. पिस्ता खाने से दिमाग को ताकत मिलती है और स्मरण शक्ति बेहतर होती है.

हार्ट की सेहत के लिए अच्छा

पिस्ता का सेवन हार्ट की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. रोजाना एक मुट्ठी पिस्ता का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल खत्म हो जाता है और दिल को तमाम जोखिम से बचाता है. इसलिए इसे हार्ट फ्रेंडली फूड्स में गिना जाता है.

कैंसर के जोखिम से बचाता

कई शोध बताते हैं कि पिस्ता खाने से कैंसर का जोखिम घटता है. पिस्ता में कैंसररोधी तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर को रोकने में मददगार माने जाते हैं. ऐसे में कैंसर से बचाव के लिए पिस्ता का सेवन काफी अच्छा है.

हड्डियों को करता मजबूत

हड्डियों को मजबूत करने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम की जरूरत होती है. पिस्ता में ये दोनोंं ही चीजें पाई जाती हैं. ऐसे में इसके रोजाना सेवन से ​हड्डियों को मजबूती मिलती है और हड्डियों से जुड़ी तमाम बीमारियों से राहत मिलती है.

आंखों की सेहत के लिए

आंखें हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग हैं, इनसे ही हम दुनिया का दीदार करते हैं. इसलिए इन्हें स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है. आंखों की अच्छी सेहत के लिए रोजाना पिस्ता का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें ए और ई मौजूद होता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

ये भी ध्यान रखें

–  पिस्ता की तासीर गर्म होती है, इसलिए ज्यादातर इसे सर्दियों में खाया जाता है. गर्मियों में इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें वर्ना पेट में गर्मी बढ़ने के साथ कब्ज आदि समस्याएं हो सकती हैं.

– अधिक पिस्ता खाने का प्रभाव आपकी किडनी पर भी हो सकता है. इसलिए आवश्यकता से ज्यदा इसे न खाएं.

– ज्यादा पिस्ता खाने से आपका पेट गड़बड़ हो सकता है और आपको डायरिया की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें – 

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!