Tilda-Nevra News : जीवन सार्थक करना है तो सत्कर्म करते हुए मन और वाणी को मधुर रखिए : ललित वल्लभ

संवाददाता – ललित अग्रवाल  

तिल्दा-नेवरा। सिनोधा रोड़ अमित चावल उद्योग में जारी 1008 पोथी श्रीमद् भागवत कथा के चतुर्थ दिवस वृंदावन धाम के प्रख्यात भागवत प्रवक्ता हित ललित वल्लभ महाराज ने श्रोताओं को कहा कि सत्कर्म करते हुए मन और वाणी को मधुर रखना चाहिए, तभी हमारा जीवन सार्थक होगा। गज और ग्राह प्रसंग में उन्होंने बताया कि हाथी का पैर जब मगर ने पकड़ लिया तो उसने अपने बचाव के सभी प्रयास किए। अंत में कमल पुष्प लेकर गोविंद प्रभु का स्मरण किया तो भगवान तुरंत प्रगट होकर रक्षा करने आ गए और मगर से कहा मेरे भक्त का पैर छोड़ दे ,मगर ने कहा मैं कैसे इसका पैर छोड़ दूं इसने आपके पैर पकड़ रखे हैं इसलिए मैंने इसका पैर पकड़ रखा है ,अतः भक्त चरण आश्रय से उद्धार निश्चित होता है।

महाराज ने समुद्र मंथन की कथा में कहा कि मंथन के दौरान 14 रत्नों की प्राप्ति हुई। भगवान धन्वंतरि अमृत का कलश लेकर प्रकट हुए। राक्षसों ने अमृत कलश को छीन लिया,तब भगवान मोहिनी अवतार लेकर प्रकट हुए और देवताओं को अमृत पान कराया। अमृत पान करने से देवता बलवान हो गए और देवासुर संग्राम में विजय प्राप्त की।
वामन अवतार के संदर्भ में बताया कि वामन भगवान राजा बलि के यज्ञ में पधारे बली को अपने दानी होने का बड़ा गर्व था। वामन देव ने तीन पग भूमि मांगी और त्रिलोकी को नाप लिया केवल दो पग मैं और कहां तीसरा पैर कहां रखूं तब राजा बलि ने अपना सिर झुका दिया और कहा कि तीसरा पैर मेरे सिर पर रख दीजिए। वामन भगवान बलि के समर्पण से प्रसन्न हुए और सुतल लोक का राज्य दे दिया, सूर्यवंश वर्णन में राजा सगर के साठ हजार पुत्र कपिल मुनि के श्राप से भस्म हो गए थे उन्हें भागीरथ ने गंगा जी द्वारा उनका उद्धार किया। भक्त अंबरीशजी का चरित्र वर्णन एवं श्री राम जन्म की कथा श्रवण कराते हुए महाराज ने श्रीकृष्ण के जन्म का सुंदर वर्णन किया।

महाराज ने कृष्ण जन्म से पहले राम जन्म की कथा इसलिए श्रवण कराई कि राम चरित्र को समझे बिना जीव कृष्ण चरित्र का अधिकारी नहीं हो सकता ।
बधाइयां गाई गई नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की ।भक्त भाव विभोर हो नृत्य करने लगे,
उपस्थित सभी भक्तों को बधाइयां बांटीं गईं। भागवत कथा परिवार ने श्रद्धालु श्रोताओं से कथा श्रवण करने का आग्रह किया।

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
6
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!