Independence Day: ‘दोनों देशों के बीच साझेदारी पहले से ज्यादा मजबूत’, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर दी बधाई

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden)

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, ‘मैं आज भारत में, अमेरिका में और दुनिया भर में जश्न मनाने वाले सभी लोगों के लिए एक सुरक्षित और खुशहाल भारतीय स्वतंत्रता दिवस की कामना करता हूं’.

भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बधाई दी और कहा कि नई दिल्ली और वाशिंगटन को पूरी दुनिया को यह दिखाना चाहिए कि दो महान और विविध लोकतंत्र हर जगह लोगों के लिए काम कर सकते हैं. एक बयान में बाइडेन ने कहा, ‘मैं आज भारत में, संयुक्त राज्य अमेरिका में और दुनिया भर में जश्न मनाने वाले सभी लोगों के लिए एक सुरक्षित और खुशहाल भारतीय स्वतंत्रता दिवस की कामना करता हूं.’

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, ’15 अगस्त 1947 को महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के संदेश से निर्देशित होकर भारत ने स्वतंत्रता की ओर अपनी लंबी यात्रा हासिल की. ​​दशकों से, 4 मिलियन से ज्यादा भारतीय-अमेरिकियों के जीवंत समुदाय सहित हमारे लोगों के बीच संबंधों ने हमारी साझेदारी को मजबूत किया है.’ बाइडेन ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच पार्टनरशिप पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है.

अमेरिकी विदेश मंत्री ने भी दी बधाई

राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, ‘हमें दुनिया को दिखाना चाहिए कि हमारे दो महान और विविध लोकतंत्र हर जगह लोगों के लिए काम कर सकते हैं. मैं आज भारत में, अमेरिका में और दुनिया भर में जश्न मनाने वाले सभी लोगों के लिए एक सुरक्षित और खुशहाल भारतीय स्वतंत्रता दिवस की कामना करता हूं’.

वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, ‘मैं सरकार और अमेरिका के लोगों की ओर से आपके 75वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. अमेरिका और भारत के बीच संबंध सात दशक पहले शुरू हुए और अब एक बढ़ती हुई साझेदारी में बदल गए हैं’.

ब्लिंकन ने कहा, ‘अमेरिका और भारत के बीच की तुलना में कुछ अधिक महत्वपूर्ण साझेदारियां हैं. हमारी चौहत्तर साल की दोस्ती को ध्यान में रखते हुए, हमारे दो लोकतंत्र बेहतर कल का निर्माण करना जारी रखेंगे’. भारत आज 75वां स्‍वतंत्रता दिवस मना रहा है. 15 अगस्त 1947 को हमारा देश आजाद हुआ था. अपनी मातृभूमि को गुलामी की जंजीरों से बचाने के लिए देश के करोड़ों बेटों ने अपना ​बलिदान दे ​दिया था और अपनी बहादुरी से ब्रिटिश साम्राज्य की नींव को हिलाकर रख दिया था. आज ही के दिन हमें अंग्रेजों की गुलामी से आजादी मिली थी.

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!