JEE Main, NEET 2021: NTA ने टाइम-ब्रेकर नियम में किया बदलाव, नीट और जेईई के रिजल्ट पर होगा असर

NTA ने टाइम-ब्रेकर नियम में किया बदलाव

JEE Main, NEET 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के द्वारा इस वर्ष जारी NEET 2021 और JEE Main 2021 इंफॉर्मेशन ब्रॉशर में टाइम-ब्रेकर नियम में बदलाव कर दिया गया है.

JEE Main, NEET 2021: कोरोना के चलते इस साल जेईई और नीट की परीक्षा में कई बदलाव किए गए. वही अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने रिजल्ट तैयार करने के नियम में भी बदलाव किया है. अब से पहले तक NTA एक टाई-ब्रेकर नियम के अनुसार रिजल्‍ट तैयार करता था. जिसके तहत एक से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स के बराबर नंबर आने पर उस उम्‍मीदवार को वरीयता दी जाती थी जिसकी आयु ज्‍यादा होती. हालांकि, इस वर्ष जारी NEET 2021 और JEE Main 2021 इंफॉर्मेशन ब्रॉशर में इस नियम में बदलाव कर दिया गया है.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस साल मेडिकल और इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए होने वाली एंट्रेंस एग्जाम में एक बड़ा बदलाव किया है. एजेंसी ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main) और नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट (NEET) की रैंक लिस्ट में ज्यादा उम्र के उम्मीदवार को प्राथमिकता देने के प्रावधान को हटा दिया है. इससे पहले तक NTA द्वारा अपनाए जा रहे टाई-ब्रेकर नियम में सीनियर कैंडिडेट को प्राथमिकता दी जाती थी मगर अब यह नियम हटा दिया गया है.

नियमों मे बदलाव

NTA के नए नियम के मुताबिक अब एक बराबर स्‍कोर होने पर पहले जरूरी विषयों के नंबर देखें जाएंगे और आखिर में ऐज का फैक्‍टर चेक करने के बजाय परीक्षा में सभी विषयों में गलत उत्तरों और सही उत्तरों की संख्या के कम अनुपात वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी. वर्ष 2021 की परीक्षा के रिजल्‍ट में नया नियम लागू रहेगा. उम्‍मीदवार टाई-ब्रेकिंग के नये नियम NTA की परीक्षाओं के इंफॉर्मेशन ब्रॉशर में देख सकते हैं.

साल 2020 में, जेईई मेन (JEE Main) इंजीनियरिंग पेपर के लिए जो टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी अपनाई गई थी, उसमें गणित में उच्च स्कोर वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी गई थी. इसके बाद फिजिक्‍स और केमिस्‍ट्री को. अगर फिर भी टाई बनी रहती है, तो कम नकारात्मक प्रतिक्रियाओं वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके बाद आयु में बड़े उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी. BArch और BPlanning पेपर के लिए भी इसी तरह के तरीकों का इस्तेमाल किया गया था. लेकिन इस साल इस टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी को जेईई मेन और नीट परीक्षा से हटा दिया गया है.

ये भी पढ़ें : 

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!