Sawan 2021 : सावन में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए चढ़ाएं ये पत्ते, पूरी होगी मनोकामना

सावन का पावन महीना चल रहा है. इसमें भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा होती है. इस महीने में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए बेलपत्र के अलावा ये पत्तियां अर्पित करें.

सावन का पावन महीन चल रहा है. इस महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से आपके सभी कष्ट दूर हो जाते है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस महीने में व्रत और पूजा करने से भोलेनाथ का आशीर्वाद मिलता है. इतना ही नहीं कई लोग इस महीने में व्रत और पूजा अर्चना करते हैं. भगवान शिव अपने भक्तों को सबसे जल्दी प्रसन्न होते हैं.

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए लोग बेलपत्र, भांग और धतूरा चढ़ाते हैं. हम सभी जानते हैं कि बेलपत्र भगवान शिव को बहुत प्रिय हैं. इसके बारे में शिवपुराण में भी बताया गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं भगवान शिव को बेलपत्र के अलावा अन्य पत्ते भी चढ़ाएं जाते हैं. आइए जानते हैं इन पत्तों को चढ़ाने से क्या लाभ होता है.

भांग के पत्ते – शिवजी को भांग बहुत प्रिय हैं. श्रद्धालु भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भांग का पत्ता चढ़ाते हैं. मान्यता है कि इस पत्ते को चढ़ाने से सभी दुख दूर हो जाते हैं. ये एक औषधी है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जब शिवजी ने विषपान किया था तब विष से उपचार करने के लिए देवताओं ने भांग का पत्ता चढ़ाया था.

शमी के पत्ते – शमी का पत्ता शनिदेव को चढ़ाया जाता है. इस पत्ते को शिवलिंग पर चढ़ाने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है. इस पत्ते को चढ़ाने से भोलेनाथ के साथ- साथ शनिदेव का भी आशीर्वाद मिलता है.

दूर्वा – शास्त्रों में दूर्वा को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. भगवान शिव और गणेश जी को दूर्वा चढ़ाने से अकाल मृत्यु का भय दूर हो जाता है.

आम का पत्ता – पूजा पाठ में आम के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. मान्यता है कि इस पत्ते को चढ़ाने से दुर्भाग्य दूर होता है और सुख- समृद्धि की प्राप्ति होती है.

धतूरे का पत्ता – शिव पुराण में धतूरे के फूल और पत्ते का जिक्र किया गया है. धतूरा के पत्ते को चढ़ाने से नकारात्मकता दूर हो जाती है.

पीपल के पत्ते – मान्यता है कि पीपल के पेड़ देवताओं का वास होता है. भगवान शिव को पीपल के पत्ते चढ़ाने से ग्रहों के दोष दूर हो जाते हैं. इससे घर- परिवार में सुख- समृद्धि बनी रहती है.

सावन में इस तरह करें भगवान शिव की पूजा

CG FIRST NEWS
Author: CG FIRST NEWS

CG FIRST NEWS

Leave a Comment

READ MORE

विज्ञापन
Voting Poll
3
Default choosing

Did you like our plugin?

READ MORE

error: Content is protected !!